मुजफ्फरपुर: पत्रकार राजदेव रंजन हत्याकांड : शहाबुद्दीन की पेशी, MP-MLA के कोर्ट में सुनवाई शुरू

सिवान के पत्रकार राजदेव रंजन हत्याकांड की सुनवाई अब माननीयों (एमपी, एमएलए व एमएलसी) के लिए गठित एडीजे-11 मनोज कुमार के विशेष कोर्ट में शुरू हुई। मामले में पूर्व सांसद शहाबुद्दीन के आरोपित होने के कारण इस मामले को उक्त कोर्ट में स्थानांतरित किया गया है। इससे पहले मामले की सुनवाई एडीजे-9 के कोर्ट में चल रही थी।
 इससे पहले भी इस मामले को सुनवाई के लिए पटना में राज्य स्तर पर माननीयों के मामले की सुनवाई के लिए गठित परशुराम सिंह यादव के विशेष कोर्ट में स्थानांतरित किया गया था। तब आरोपितों की ओर से एक विरोध अर्जी दाखिल की गई थी। इस अर्जी की सुनवाई के बाद कुछ माह पहले इसे मुजफ्फरपुर वापस भेज दिया गया था। तब से इस मामले की सुनवाई एडीजे-9 वीरेंद्र कुमार के कोर्ट में सुनवाई चल रही थी।
कोर्ट में हुई पेशी
न्यायिक हिरासत में तिहाड़ जेल में बंद पूर्व सांसद शहाबुद्दीन व भागलपुर जेल में बंद अजहरूद्दीन बेग उर्फ लड्डन मियां की वीडियो कांफ्रेंसिंग से विशेष कोर्ट में पेशी कराई गई। वहीं मुजफ्फरपुर जेल में बंद अन्य छह आरोपितों की कोर्ट में लाकर पेशी कराई गई। कोर्ट ने सभी की न्यायिक हिरासत की अवधि 29 जनवरी तक के लिए बढ़ा दी गई है।
सीबीआइ दाखिल कर रखी चार्जशीट
पूर्व सांसद शहाबुद्दीन सहित अन्य छह आरोपितों के विरुद्ध सीबीआइ ने कोर्ट में 21 अगस्त 2017 को चार्जशीट दाखिल की थी। इससे पहले 21 दिसंबर 2014 को सोनू कुमार सोनी के विरुद्ध चार्जशीट दाखिल की गई थी। विशेष सीबीआइ कोर्ट ने चार्जशीट को संज्ञान में लेकर सेशन ट्रायल चलाने के लिए तब जिला जज के कोर्ट में भेजा था।
आरोपितों के विरुद्ध तय होंगे आरोप
29 जनवरी को पूर्व सांसद शहाबुद्दीन व अन्य आरोपितों के खिलाफ विशेष कोर्ट में आरोप तय किए जा सकते हैं। इसके बाद मामले का सेशन ट्रायल शुरू होगा। शहाबुद्दीन के अधिवक्ता दिलीप कुमार सिंह व लड्डन मियां के अधिवक्ता शरद सिन्हा ने बताया कि आरोप तय किए जाने की प्रक्रिया को वे विरोध नहीं करने जा रहे हैं। वे चाहते हैं कि जल्द से जल्द सेशन ट्रायल शुरू हो।
यह है घटना
13 मई 2016 की शाम सिवान में पत्रकार राजदेव रंजन की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। पुलिस के बाद इस मामले की जांच सीबीआइ को सौंपी गई थी। सीबीआइ ने पूर्व सांसद शहाबुद्दीन सहित अन्य को आरोपित बनाते हुए चार्जशीट दाखिल किया। 

Comments

Popular posts from this blog

अररिया: कुख्यात बिखरू पासवान की बहू की हत्या दहशत

पटना: बैंक में डिप्टी मैनेजर को दो हजार का नोट थमा 46 हजार उड़ा ले गया जालसाज