गरीबों तक तकनीकी शिक्षा लाने का भागीरथ प्रयास करते पटना के एक प्रोफेसर!

अल्बर्ट आइंस्टीन ने एक बार कहा था "अगर आप आसानी से समझा नहीं सकते हैं, तो आप पर्याप्त रूप से समझ नहीं सकते हैं।" बार-बार यह देखा गया है कि छात्रों को अक्सर उनके सामने पेश की गई अवधारणा को समझना कठिन होता है यदि यह अवधारणा विदेशी मानसिकता वाले लोगों के लिए विदेशी भाषा में लिखा गया हो तो कठिनाई और बढ़ जाती है।
इस कठिनाई को दूर करने के लिए  और  चीजों को आसान बनाने के लिए अजीत सिंह, पटना वुमन कॉलेज के सहायक प्रोफेसर  ने बी-टेक / एम-टेक / एमसीए के छात्रों के लिए अपनी किताबें लिखने का फैसला किया।
बक्सर के ग्रामीण परिवार से जुड़े अजीत कुमार सिंह कंप्यूटर विज्ञान के प्रख्यात शिक्षक हैं, जो विगत 20 वर्षों से पटना विश्वविद्यालय के अग्रणी महाविद्यालयों में कंप्यूटर शिक्षा के क्षेत्र में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं जिनसे शिक्षा प्राप्त कर अनेक विद्यार्थी देश विदेश में उच्च पदों पर पदासीन होते हुए अपना नाम रोशन कर रहे हैं।
 अपने 20 वर्षों के कार्यकाल के दौरान उन्होंने यह महसूस किया कि जो छात्र ग्रामीण परिवार से संबंध रखते हैं उन्हें ना सिर्फ विदेशी लेखकों द्वारा लिखी हुई महंगी किताबों को खरीदने में परेशानी होती है बल्कि कठिन अंग्रेजी को भी समझने में दिक्कत होती है।
इसी समस्या को ध्यान में रखकर उन्होंने ऐसे कंप्यूटर की किताबों को लिखने का सोचा और बाजार में लाने का निश्चय किया जो बिल्कुल सरल और स्पष्ट भाषा में हो तथा जिसकी कीमत भी बिल्कुल कम हो ताकि गरीब विद्यार्थी भी उन्हें खरीद सकें।
  फिलहाल उनकी लिखी 12 किताबों को अमेजॉन (Amazon) के द्वारा प्रकाशित कीया गया है और विक्रय के लिए उपलब्ध है।
              गूगल प्ले स्टोर पर भी उनकी चार किताबें तथा खुले बाजार में एक किताब उपलब्ध है जो C++ से संबंध है। हालांकि श्री सिंह का कहना है कि भारत के विभिन्न विद्यालयों के Syllabus को ध्यान में रखते हुए कंप्यूटर की किताबों की पूरी श्रृंखला को उपलब्ध करवाना उनकी प्राथमिकता है जो बहुत ही कम कीमत में विद्यार्थियों को मिल पाए।
 शिक्षा के क्षेत्र में उनके अभूतपूर्व योगदान को देखते हुए इस साल उन्हें शिक्षक दिवस पर बिहार सरकार के शिक्षा मंत्री द्वारा सम्मानित भी किया गया है।

Comments

Popular posts from this blog

मुजफ्फरपुर: पत्रकार राजदेव रंजन हत्याकांड : शहाबुद्दीन की पेशी, MP-MLA के कोर्ट में सुनवाई शुरू

अररिया: कुख्यात बिखरू पासवान की बहू की हत्या दहशत

पटना: बैंक में डिप्टी मैनेजर को दो हजार का नोट थमा 46 हजार उड़ा ले गया जालसाज